बंद करे

संस्कृति और विरासत

संस्कृति

रामगढ़ संस्कृति समृद्ध और विविध है और नतीजतन इसके अपने तरीके से अद्वितीय है। रजरप्पा मंदिर और टूटी झरना मंदिर विवाह समारोहों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है।

मेले और त्यौहार

प्रमुख और सबसे जादा मनाए जाने वाले मेले और त्यौहारों में दीपावली, होली, छठ, दशहरा या दुर्गा पूजा या नवरात्रि, रामनवमी , कर्मा , सरहुल, तुसु, ईद, सरस्वती पूजा, मकर संक्रांति, जीवितपुत्रिका या जितिया (हिंदी: जिउतिया) आदि शामिल हैं। उद्योग और खनन गतिविधियों की उपस्थिति के कारण विश्वकर्मा पूजा भी महत्वपूर्ण त्यौहार में से एक है। रजरप्पा मंदिर में मकर संक्रांति मेला  भी बहुत से लोगों को आकर्षित करता है। मेथी, कर्मा और अन्य त्यौहार के दौरान मेले भी आयोजित किए जाते है ।

भोजन

रामगढ़ में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ और व्यंजन हैं। रामगढ़ में सबसे ज्ञात और आम व्यंजन जो हर घर में व्यावहारिक रूप से तैयार होते हैं उनमें रोटी (चपाती) या फुल्का, चावल या भात , दाल, सब्जी या तरकारी शामिल हैं और आखिरकार कम से कम नहीं, आचार या अचार। दुस्का और वाडा प्रसिद्ध स्थानीय फास्ट फूड है। नमकीन दुस्का सामग्री चावल और उरद दाल है। वाडा का संघटक भी उरद दाल है। बांस शूट पकोरा, पंपकिन फूल तला हुआ पकोरा, खुकरी या मशरूम तरकारी आदि जैसे सब्जियों के रूप में विभिन्न प्रकार के फूलों और पत्तियों का उपयोग किया जाता है।